Saturday, August 10, 2024

माननीय मुख्य अतिथि एवं आदरणीय शिक्षकगण और मेरे प्यार सभी देशवासियों आप सभी को 15 अगस्त / स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनये। फ्रेंड 15 अगस्त यानि की आज का दिन हम सब देशवासियों को बहुत ही गौरब का दिन है। क्योंकि 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश ब्रिटिश शासन या फिर हम कहे सकते की अंग्रजो की गुलामी से आजाद हुआ था।
इस आजादी के लिए ना जाने कितने स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान गवाई थी। उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए और उनके बलिदान और त्याग को नमन करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।
आजादी को पाने के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने काफी लम्बा संघर्ष किया था और अपना पूरा जीवन इस की आग में झोंक दिया।
देश को आजाद कराने में महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, मंगल पांडे, चंद्रशेखर आजाद, राजगुरु, सुखदेव, सरदार वल्लभभाई पटेल, लाला लाजपत राय और कई अन्न क्रांतिकारियों का योगदान था।
फ्रेंड आजादी के बाद हमारे देश ने साइंस, टेक्नोलॉजी, कृषि, खेल, शिक्षा आदि तमाम क्षेत्रो में उन्निति की है। लेकिन आज भी हमारे देश में बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद आदि कई समस्याएं है।
तो चलिए फ्रेंड इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम सब प्रतिज्ञा लेते है की इन सभी समंस्याओं के प्रति ईमानदारी और निष्ठापूर्वक कार्य करेंगें। और अपने भारत देश को उन्निति की ओर आगे बढ़ाएंगे।
तो चलिये अब मैं अपनी बात को समाप्त करते हुए एक शायरी कहना चाहूंगी ना पूछो ज़माने से कि हमारी क्या कहानी है। हमारी पहचान बस इतनी है कि हम हिंदुस्तानी। जय हिंद जय भारत

No comments:

Post a Comment